BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE 7

Published on 10 Mar 2013 ALL INDIA BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE HELD AT Dr.B. R. AMBEDKAR BHAVAN,DADAR,MUMBAI ON 2ND AND 3RD MARCH 2013. Mr.PALASH BISWAS (JOURNALIST -KOLKATA) DELIVERING HER SPEECH. http://www.youtube.com/watch?v=oLL-n6MrcoM http://youtu.be/oLL-n6MrcoM

Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Sunday, July 3, 2011

Fwd: भाषा,शिक्षा और रोज़गार



---------- Forwarded message ----------
From: भाषा,शिक्षा और रोज़गार <eduployment@gmail.com>
Date: 2011/7/3
Subject: भाषा,शिक्षा और रोज़गार
To: palashbiswaskl@gmail.com


भाषा,शिक्षा और रोज़गार


डीयू में स्पोर्ट्स कोटे के ट्रायल शुरू

Posted: 02 Jul 2011 11:15 AM PDT

डीयू के कॉलेजों में स्पोर्ट्स कोटे के ट्रायल शुरू हो गए हैं। स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे को मिलाकर हर कॉलेज में कुल 5 पर्सेंट सीट रिजर्व होती हैं। शुक्रवार को किरोड़ीमल कॉलेज में बॉस्केटबॉल, फुटबॉल के ट्रायल हुए। इस बार स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे में अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स पिछले साल के मुकाबले डबल है। इसका सबसे बड़ा कारण हाई कट ऑफ है।

ट्रायल के जरिए स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। स्पोर्ट्स कोटे के एडमिशन फॉर्म्युले में 75 पर्सेंट वेटेज स्पोर्ट्स सटिर्फिकेट व 25 पर्सेंट वेटेज ट्रायल को दी जाएगी। नैशनल या इंटरनैशनल इवेंट (व्यक्तिगत या टीम) में पहली तीन पॉजिशन पर आने वाले स्टूडेंट को पूरे 75 नंबर मिलेंगे जबकि इवेंट में भागीदारी के लिए 50 पॉइंट दिए जाएंगे।


सीनियर/जूनियर नैशनल गेम्स, फेडरेशन कप चैंपियनशिप और मान्यता प्राप्त नैशनल लेवल की चैंपियनशिप में र्फस्ट पॉजिशन लाने वालों को 60, सेकंड पॉजिशन के लिए 48 और थर्ड पॉजिशन के लिए 24 पॉइंट दिए जाएंगे। भागीदारी करने वाले स्टूडेंट्स को 12 पॉइंट मिलेंगे। 

नैशनल स्कूल गेम्स में पहली तीन पॉजिशन पर आने वाले स्टूडेंट्स को क्रमश: 50, 40 और 20 पॉइंट मिलेंगे। सीबीएसई नैशनल, आईपीएस नैशनल, केवीएस नैशनल और दूसरे स्टेट एजुकेशन बोर्ड की चैंपियनशिप में पहली तीन पॉजिशन के लिए 40, 32 और 16 पॉइंट तय किए गए हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)।

डीयूःसीटों से ज्यादा एडमिशन, कॉलेजों की टेंशन

Posted: 02 Jul 2011 11:05 AM PDT

कॉलेजों में पहली तीन कट ऑफ में इतने ज्यादा एडमिशन हो गए हैं कि अब इन्फ्रास्ट्रक्चर की परेशानी सामने आ रही है। अभी कॉलेजों में ओबीसी समेत रिजर्व कैटिगरी के काफी एडमिशन होने बाकी हैं, ऐसे में इस बार एडमिशन का नया रेकॉर्ड बनना तय है। कॉलेज यह उम्मीद कर रहे हैं कि स्टूडेंट्स दूसरी जगह शिफ्ट हो जाएं ताकि भीड़ कुछ कम हो।

इसके अलावा कॉलेजों में जहां एक सेक्शन में 60 से ज्यादा स्टूडेंट्स नहीं होते, वहीं इस बार लग रहा है कि यह संख्या 80 या इससे भी अधिक पहुंच सकती है और कॉलेजों को अलग से सेक्शन बनाना भी पड़ेगा।

दयाल सिंह कॉलेज के आंकड़ों पर नजर डालने से सारी स्थिति साफ हो जाती है। अभी इस कॉलेज में ओबीसी कैटिगरी के एडमिशन चार कोसेर्ज में ओपन हैं। पहली तीन लिस्ट में कॉलेज में 1,800 एडमिशन हो चुके हैं जबकि सीटों की संख्या 1,406 है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आई. एस. बख्शी का कहना है कि कुछ कोसेर्ज में तो कट ऑफ का आकलन ठीक रहा और एडमिशन ज्यादा नहीं हुए लेकिन फिजिकल साइंस, मैथ्स ऑनर्स जैसे कोसेर्ज में सुपर एडमिशन हो गए और अब स्टूडेंट्स के लिए क्लासरूम की समस्या सामने आएगी।

रामलाल आनंद कॉलेज में 600 सीटों पर 750 एडमिशन हो चुके हैं। प्रिंसिपल डॉ. विजय कुमार शर्मा का कहना है कि ओबीसी के लिए अभी सभी कोसेर्ज में एडमिशन ओपन हैं और स्टूडेंट्स की संख्या 1,000 से ऊपर जा सकती है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में क्लासरूम्स की संख्या तो बढ़ी नहीं है और इतने स्टूडेंट्स के लिए क्लासरूम की समस्या होगी। वह कहते हैं कि इस बार एक कट ऑफ के बाद एडमिशन के लिए चार दिन का समय दिया गया और इसके चलते ज्यादा एडमिशन हो गए हैं।


कैंपस के किरोड़ीमल कॉलेज की बात करें तो 1,600 से अधिक एडमिशन हो चुके हैं और र्फस्ट ईयर में सीटों की संख्या 1,150 तक है। हालांकि कॉलेज में कुछ कमरे बनाए गए हैं। सत्यवती कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स कोर्स में180 एडमिशन हो गए हैं और रिजर्व कैटिगरी के एडमिशन अभी और होंगे। 

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. शम्सुल इस्लाम का कहना है कि फाइनल एडमिशन के बाद यह देखना होगा कि किस कोर्स में कितने स्टूडेंट्स हैं और उसके बाद ही यह तय किया जाएगा कि कितने सेक्शन बनाए जाएं। कमला नेहरू कॉलेज में 954 एडमिशन हो चुके हैं और सीटें 869 तक हैं। गागीर् में 1,200 सीटों के लिए अभी तक 1,300 से अधिक एडमिशन हो गए हैं। 

कॉलेज-सीटें-एडमिशन 

किरोड़ीमल कॉलेज 1,150 1,600 

दयाल सिंह कॉलेज 1,406 1,800 

रामलाल आनंद कॉलेज 600 750 

कमला नेहरू कॉलेज 869 954 

गार्गी कॉलेज 1,200 1,300 (नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)

मार्केट के लिए फिट है आईपी यूनिवर्सिटी का एमबीए कोर्स

Posted: 02 Jul 2011 10:55 AM PDT

गुरु गोविंद सिंह इंदप्रस्थ यूनिवसिर्टी में प्रफेशनल कोसेर्ज की भरमार है। यूनिवसिर्टी में बीबीए, बीसीए जैसे कोसेर्ज में काफी मारामारी रहती है। हर साल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स इन कोसेर्ज के लिए एंट्रेंस टेस्ट देते हैं। अगले साल से यूनिवसिर्टी में एमबीए (फाइनेंशल मार्केट) का कोर्स शुरू हो रहा है। यूनिवसिर्टी का कहना है कि इस कोर्स को माकेर्ट की डिमांड के हिसाब से तैयार किया गया है।
गुरु गोविंद सिंह इंदप्रस्थ (आईपी) यूनिवसिर्टी ने इस साल एमबीए (फाइनेंशल मार्केट) का नया कोर्स शुरू करने का फैसला किया है। यह कोर्स यूनिवसिर्टी स्कूल में ही चलेगा। यूनिवसिर्टी के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। इस कोर्स में 60 सीटें होंगी। कोर्स का सिलेबस माकेर्ट डिमांड को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

इसके अलावा यूनिवसिर्टी एमबीए (हॉस्पिटैलिटी एंड मैनेजमेंट) की प्लानिंग भी कर रही है। अगले साल से यह कोर्स भी स्टूडेंट्स को पढ़ने को मिलेगा। यूनिवसिर्टी के वाइस चांसलर प्रो. दिलीप के. बंदोपाध्याय का कहना है कि जॉब माकेर्ट की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही यूनिवसिर्टी आगे बढ़ रही है। आईपी यूनिवसिर्टी के प्रफेशनल कोसेर्ज काफी पॉपुलर हो रहे हैं और यूनिवसिर्टी नई स्ट्रीम में कोर्स शुरू कर रही है।

एमबीए (फाइनेंशल मार्केट)

सीटें : 60

स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की डीन प्रो. अनु सिंह ने बताया कि यूनिवसिर्टी ने नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ टाई अप किया है। स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग भी मिलेगी। प्रो. सिंह ने बताया कि इस कोर्स में स्टूडेंट्स के पास दो ऑप्शन रहेंगे।


दो स्ट्रीम : जिन स्टूडेंट्स ने मैथ्स नहीं पढ़ा होगा, वे एडवायजरी स्ट्रीम में एडमिशन ले पाएंगे और मैथ्स पढ़ने वाले स्टूडेंट्स वैल्यूएशन स्ट्रीम में पढ़ सकेंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट और स्टॉक माकेर्ट के भी पेपर पढ़ने होंगे। कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स के पास जॉब के बेहतर मौके होंगे। इस समय आईपी यूनिवसिर्टी में एमबीए (रेगुलर) कोर्स चल रहा है। 
इसके अलावा एमबीए लेवल पर कुछ वीकेंड कोर्स भी चल रहे हैं। यूनिवसिर्टी का कहना है कि फाइनेंशल माकेर्ट स्ट्रीम में यह नया कोर्स शुरू किया गया है और स्टूडेंट्स के रिस्पॉन्स को देखने के बाद यूनिवसिर्टी कुछ और स्ट्रीम में भी कोर्स शुरू करने पर विचार करेगी। 

इंस्टिट्यूटों में भी होगी काउंसलिंग 

यूनिवसिर्टी के द्वारका कैंपस में शुक्रवार से काउंसलिंग शुरू हो गई है। इस बार मेन कैंपस के साथ कुछ सेल्फ फाइनैंसिंग इंस्टिट्यूटों में भी काउंसलिंग होगी। अभी यूनिवसिर्टी ने जो शेडयूल जारी किया है, उसके मुताबिक बीसीए, बीबीए और बीजेएमसी कोसेर्ज की काउंसलिंग अलग-अलग संस्थानों में होगी। इन तीनों कोसेर्ज की काउंसलिंग 4 जुलाई से शुरू होगी।

बीबीए, बीसीए, बीएड, एलएलबी और बीजेएमसी कोसेर्ज की काउंसलिंग शुरू हो चुकी है और इंजीनियरिंग कोसेर्ज के काउंसलिंग शेड्यूल अभी तय नहीं है। यूनिवसिर्टी के मुताबिक, बीबीए कोर्स में 4,230 सीटें हैं। बीएड में 2,220, बीसीए में 1,840, बीजेएमसी में 820 और एलएलबी में 540 सीटें हैं। 

- बीबीए कोर्स की काउंसलिंग - जगन्नाथ इंटरनैशनल मैनेजमेंट स्कूल, कालकाजी (कालकाजी पुलिस स्टेशन के सामने) 

- बीजेएमसी कोर्स की काउंसलिंग - महाराजा सूरजमल इंस्टिट्यूट, सी-4 जनकपुरी 

- बीसीए की काउंसलिंग के लिए - इंस्टिट्यूट ऑफ इनोवेशन इन टेक्नॉलजी एंड मैनेजमेंट, इंस्टिट्यूशनल एरिया, जनकपुरी

25 जुलाई तक कैंसल होंगे एडमिशन 

शेडयूल की पूरी जानकारी आईपी यूनिवसिर्टी की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। स्टूडेंट्स को एडमिशन कैंसल कराने के लिए 25 जुलाई तक का समय दिया गया है। इस दिन तक यूनिवसिर्टी में एडमिशन वापस लेने की ऐप्लीकेशन देने वाले स्टूडेंट्स की फीस वापस की जाएगी। इसके लिए जमा की गई फीस से 1,000 रुपये काटे जाएंगे। लेकिन एडमिशन कैंसल कराने वाले स्टूडेंट्स उस कोर्स में दोबारा एडमिशन पाने के हकदार नहीं होंगे। 

यूनिवसिर्टी के जॉइंट रजिस्ट्रार (ऐकडेमिक) कर्नल प्रदीप कुमार उपमन्यु का कहना है कि इस बार पूरी कोशिश की जा रही है कि 31 जुलाई तक दूसरी काउंसलिंग भी खत्म हो जाए ताकि किसी कोर्स में सीटें खाली न रहें। गौरतलब है कि पिछले साल काउंसलिंग प्रोसेस में देरी के चलते बीबीए व बीसीए कोर्स में काफी सीटें खाली रह गई थीं क्योंकि देरी के कारण स्टूडेंट्स ने दूसरी जगह पर एडमिशन ले लिया था(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)।

आईपी यूनिवर्सिटीःB.Sc (H) नर्सिंग में 210 सीटें

Posted: 02 Jul 2011 10:45 AM PDT

आईपी यूनिवसिर्टी ने बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग कोर्स में सीटें तय कर दी हैं। सेशन 2011-12 के लिए इस कोर्स में करीब 210 सीटें होंगी। यह कोर्स चार साल का है और चार कॉलेजों में चलाया जाता है।

लक्ष्मीबाई बतरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग (महरौली बदरपुर रोड) में 60 सीटें होंगी। इसके अलावा बाकी तीन कॉलेजों में 50-50 सीटें तय की गई हैं। सेंट स्टीफंस हॉस्पिटल (तीस हजारी), कॉलेज ऑफ नर्सिंग (सफदरजंग हॉस्पिटल) और कॉलेज ऑफ नर्सिंग (आरएमएल हॉस्पिटल) में यह कोर्स है।

वहीं आईपी यूनिवसिर्टी में शुक्रवार से काउंसलिंग प्रोसेस शुरू हो गया। आज जिन कोसेर्ज में एडमिशन प्रोसेस शुरू हुआ, उनमें बीएड, एमएड, एलएलबी और एलएलएम शामिल हैं। फर्स्ट काउंसलिंग में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स 25 जुलाई तक अपना एडमिशन विड्रा भी करवा सकते हैं। सेकंड काउंसलिंग 25 जुलाई के बाद शुरू होगी।


यूनिवसिर्टी में नया सेशन 1 अगस्त से शुरू होता है। यूनिवसिर्टी को अभी बीटेक व एमबीबीएस कोर्स में सीटों की संख्या की सूचना नहीं मिली है और इसी कारण से इन दोनों कोसेर्ज में काउंसलिंग की तारीखें फाइनल नहीं हो सकी हैं। यूनिवसिर्टी का कहना है कि वेबसाइट पर एडमिशन शेड्यूल की जानकारी दी जाएगी और स्टूडेंट्स को वेबसाइट देखते रहना चाहिए(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)।

डीयू के डोर अभी बंद नहीं

Posted: 02 Jul 2011 10:38 AM PDT

चौथी कट ऑफ लिस्ट ने जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को बहुत बड़ी राहत तो नहीं दी है लेकिन उनके लिए सारे दरवाजे बंद भी नहीं हुए हैं। कट ऑफ को देखें तो बीए, बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स के स्टूडेंट्स अभी भी कुछ कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। कैंपस के किरोड़ीमल कॉलेज में बीकॉम और हंसराज कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स कोर्स इस लिस्ट में भी ओपन है।

खास बात यह है कि हंसराज कॉलेज पहली बार बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ में 0.25 की कमी करते हुए इसे 95.5 पर ले आया है। इस कारण अब दूसरे कॉलेजों से भी कुछ स्टूडेंट्स यहां पर आ सकते हैं। मसलन हिंदू कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन 95.5 पर क्लोज हो चुके हैं और इस पसेर्ंटेज पर केएमसी में भी कुछ स्टूडेंट्स एडमिट हुए हैं और अगली लिस्ट में हंसराज कॉलेज की ओर शिफ्टिंग देखने को मिल सकती है।


बीए कोर्स में आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में सेकंड डिवीजन वाले स्टूडेंट्स भी एडमिशन पा सकते हैं। अदिति महाविद्यालय में बीए कोर्स की कट ऑफ 53 है, वहीं भगिनी निवेदिता में 52, भारती कॉलेज में 70, एसपीएम कॉलेज में 66, एसजीएनडी खालसा कॉलेज में 67, श्यामलाल कॉलेज में 70 पसेर्ंट पर एडमिशन ओपन हैं। बीकॉम कोर्स में देखें तो स्टूडेंट्स दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स, श्यामलाल, स्वामी श्रद्धानंद जैसे कॉलेजों में अब भी एडमिशन ले सकते हैं।

केएमसी में बीकॉम कोर्स की तीसरी कट ऑफ 94.25 थी और इसमें .25 की कमी करते हुए अब 94 पसेर्ंट तय की गई है। कॉलेज में जनरल कैटिगरी के लिए बीकॉम में अभी 22 सीटें बची हैं। वहीं ज्योग्राफी ऑनर्स की कट ऑफ में 1 पसेर्ंट की कमी की गई है और इसे 84 पसेर्ंट पर लाया गया है। हिंदू कॉलेज में संस्कृत ऑनर्स और फिलॉस्फी ऑनर्स में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को अब भी एडमिशन के चांस मिल रहे हैं। भारती कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स ओपन हैं और यहां करीब 50 पसेर्ंट सीटें खाली पड़ी हुई हैं। कॉलेज ने केट स्कोर में 7 पसेर्ंट की कमी करते हुए 57 पसेर्ंट कट ऑफ तय की है। इसके अलावा बीए की कट ऑफ 1 पसेर्ंट डाउन होकर 70 हो गई है। 

राजधानी कॉलेज में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए इकनॉमिक्स ऑनर्स में जगह है, जिसकी चौथी कट ऑफ 86 पर है। इसके अलावा संस्कृत ऑनर्स कोर्स में भी एडमिशन के चांस हैं। सत्यवती कॉलेज में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को बीए में 67 पसेर्ंट, बीए विद संस्कृत कोर्स में 59, हिस्ट्री ऑनर्स में 63.5 और संस्कृत ऑनर्स में 47 पसेर्ंट पर एडमिशन मिल सकता है वहीं ओबीसी के लिए पॉलिटिकल साइंस कोर्स को छोड़कर बाकी सभी कोसेर्ज में एडमिशन ओपन हैं। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में जनरल कैटिगरी के लिए बोटनी ऑनर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स ऑनर्स और लाइफ साइंसेज कोर्स में एडमिशन के चांस हैं। वहीं ओबीसी के लिए बीए, बीकॉम ऑनर्स, बोटनी ऑनर्स, जूलॉजी ऑनर्स, कंप्यूटर साइंस ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स, फिजिकल साइंस, लाइफ साइंस व मैथमैटिकल साइंस कोर्स है। रामलाल आनंद कॉलेज में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को हिंदी ऑनर्स में 62 और जियोलॉजी ऑनर्स में 73 पसेर्ंट पर चौथी लिस्ट में एडमिशन मिल सकेगा वहीं ओबीसी के लिए ज्यादातर कोर्स ओपन हैं। 

केट कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स में मौका 

केट स्कोर के बेस पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन करने वाले कॉलेजों में स्टूडेंट्स के पास अब भी काफी चांस नजर आ रहा है। 7 कॉलेजों में केट स्कोर के बेस पर एडमिशन ओपन हैं। भारती कॉलेज ने अपने केट स्कोर में 7 पसेर्ंट की कमी करते हुए इसे 57 पसेर्ंट कर दिया है जबकि ओबीसी के लिए यह लिस्ट 55 है। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स में 64.5, देशबंधु कॉलेज में 61.5, श्यालाल कॉलेज में 56, जाकिर हुसैन कॉलेज में 63-67.9, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज मे 64 और विवेकानंद कॉलेज में 59 केट स्कोर पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन हो सकता है(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)।

बिहार :जूनियर इंजीनियरों का एक वर्ष सेवा विस्तार

Posted: 02 Jul 2011 06:30 AM PDT

पथ निर्माण विभाग में कांट्रैक्ट पर काम कर रहे जूनियर इंजीनियरों को एक वर्ष का अवधि विस्तार दिए जाने का फैसला लिया गया है। पथ निर्माण विभाग द्वारा इस बाबत लिए गये निर्णय में यह जिक्र किया गया है कि कांट्रैक्ट पर काम करने वाले जूनियर इंजानियरों को प्रति माह बीस हजार रुपये का पारिश्रमिक दिया जायेगा।

सामान्य प्रशासन विभाग ने पिछले दिनों इस आशय का निर्देश जल संसाधन विभाग के लिए जारी किया था कि कनीय अभियंताओं की नियुक्ति तत्काल संभव नहीं है क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग की अनुशंसा मिलने में देरी है। बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यो व अन्य विकास कार्यो में व्यवधान उत्पन्न न हो इस बात को ध्यान में रख कांट्रैक्ट पर नियुक्त वैसे कनीय अभियंता जिनका करार खत्म हो चुका है या खत्म होने को है को अगले एक वर्ष के लिए फिर से कांट्रैक्ट पर रख लिया जाये। राज्य सरकार ने अति विशेष परिस्थिति में यह निर्णय लिया है। सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिन कनीय अभियंताओं को पुन: एक वर्ष के लिए कांट्रैक्ट पर रखा जायेगा उनके साथ विभाग को फिर से एक एकरारनामा करना होगा। एकरारनामा की तिथि से नया नियोजन माना जायेगा। इस संविदा नियोजन के आधार पर भविष्य में नियमित नियुक्ति हेतु कोई दावा मान्य नहीं होगा।

सामान्य प्रशासन विभाग के इस निर्देश के आधार पर ही पथ निर्माण विभाग ने अपने अधीन काम कर रहे कनीय अभियंताओं को एक वर्ष का अवधि विस्तार देने का फैसला लिया है(दैनिक जागरण,पटना ,2.7.11)।

हिमाचल :एलटी के बैचवाइज इंटरव्यू 22 से

Posted: 02 Jul 2011 06:10 AM PDT

जिले में एलटी बैचवाइज पदों के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया आरंभ होने जा रही है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग 22 व 23 जुलाई को इन पदों के लिए साक्षात्कार लेगा। इसके लिए पात्र अभ्यर्थियों को कॉल लेटर भेजे जा रहे हैं। शिक्षा विभाग एलटी के 56 पदों को भरेगा।

इसके लिए रोजगार कार्यालयों से पंजीकृत बेरोजगार प्रशिक्षितों के नाम मांगे गए थे। इसी आधार पर विभाग ने पदों के हिसाब से अभ्यर्थियों को कॉल लेटर भेजे हैं। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों को जन्म प्रमाणपत्र, शैक्षणिक, एससी, एसटी, डब्ल्यूएफएफ, पीएचसी, वार्ड एक्स सर्विसमैन पत्र, बोनाफाइड, अनुभव, रोजगार कार्यालय प्रमाणपत्र साथ लाने होंगे। पनिदेशक आरसी कौंडल ने कहा कि एलटी पदों के लिए प्रक्रिया आरंभ की जा रही है। दो दिन में यह प्रक्रिया करवाई जाएगी।

साक्षात्कार

1. पालमपुर व कांगड़ा तहसील 22 जुलाई

2. नूरपुर व देहरा तहसील 23 जुलाई

यह योग्यता करनी होगी पूरी

बीए में हिंदी विषय में तीन साल का योग 50 फीसदी, प्रभाकर सहित स्नातक में पचास फीसदी अंक होना अनिवार्य। इसके अलावा यह भर्ती प्रक्रिया दो नियमों के आधार पर होगी। इसमें वर्ष 2009 से पूर्व और बाद में डिग्री, डिप्लोमा करने वाले धारकों को नए और पुराने आरएंडपी नियमों के आधार पर भर्ती की जाएगी(दैनिक जागरण,धर्मशाला,2.7.11)।

कुरुक्षेत्र विवि ने सात कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित किए

Posted: 02 Jul 2011 05:50 AM PDT

कुवि ने शुक्रवार को सात कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित किए। परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि 2011 में आयोजित बीए प्रथम वर्ष कंपार्टमेंट में कुल 5769 छात्रों ने भाग लिया था जिनमें से 3169 उत्तीर्ण हुए। अप्रैल 2011 में आयोजित सर्टिफिकेट कोर्स इन उर्दू के 19 में से सात विद्याथियों ने परीक्षा पास की। दिसंबर 2010 में हुई एमसीए तृतीय समेस्टर में 698 परीक्षार्थियों में से 646 ने परीक्षा पास की। बीएएमएस द्वितीय रि-अपीयर की मई 2011 में हुई परीक्षा में 74 छात्रों में से 24 पास हुए। एमबीए ऑनर्स सर्विस मैनेजमेंट के चतुर्थ सेमेस्टर की मई 2011 में हुई परीक्षा में 24 छात्रों में से 18 पास हुए। इसके अलावा एमबीए ऑनर्स चतुर्थ सेमेस्टर की मई 2011 में आयोजित परीक्षा में 37 छात्रों में से 33 व बीटेक प्रथम सेमेस्टर आर्किटैक्चर के 110 में से 37 विद्याथियों ने परीक्षा पास की। कुवि के पीआरओ दविंद्र सचदेवा ने बताया कि इन सभी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम कुवि की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं(दैनिक जागरण,कुरुक्षेत्र ,2.7.11)।

महाराष्ट्र शिक्षा मंडल का परीक्षा कैलेंडर जारी

Posted: 02 Jul 2011 05:30 AM PDT

राज्य शिक्षा मंडल ने वर्ष 2012 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथि का ऐलान कर दिया है। परीक्षा की समय सारिणी भी जारी कर दी गई है।

शुक्रवार को किए गए इस एलान के अनुसार, वर्ष 2012 में बोर्ड की कक्षा 10वीं की लिखित परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा 28 मार्च तक चलेगी।

विद्यार्थी इसी समय दोनों परीक्षाओं का टाइम टेबल बोर्ड की वेबसइट से हासिल कर सकते हैं। बोर्ड ने तिथि के साथ समय सारिणी जारी कर सीबीएसई और आईसीएसई समेत देश के सभी शिक्षा बोर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ ही मार्च 2012 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथि भी जारी कर एक रिकार्ड बनाया है। खास बात यह है कि बोर्ड अधिकारियों को इस फैसले की जानकारी ही नहीं। तिथि जारी होने की कल्पना तक विभागीय कार्यालयों के अधिकारियों को नहीं थी।

गत वर्ष बोर्ड ने तिथि की घोषणा परीक्षा शुरू होने से 4 माह पूर्व की थी। इसके पूर्व तक बोर्ड परीक्षा की तिथि परीक्षा शुरू होने के एक माह पूर्व तक घोषित करता था।


बोर्ड की ओर से परीक्षा तिथि सत्र के प्रारंभ में घोषित करने से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। परीक्षा की तैयारी वे बेहतर ढंग से कर सकते हैं। कक्षा 12वीं के विद्यार्थी तो बोर्ड के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी बेहतर ढंग से कर सकेंगे(दैनिक भास्कर,नागपुर,2.7.11)।

केंद्रीय विद्यालयों में ओबीसी कोटे के तहत दाखिले में विसंगति पर सुनवाई स्थगित

Posted: 02 Jul 2011 05:10 AM PDT

केंद्रीय विविद्यालयों में अति पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण के तहत दाखिले में विसंगति पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई सोमवार तक स्थगित कर दी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील पहले से विचाराधीन है। लिहाजा मौजूदा विवाद को पेंडिंग अपील के साथ ही सुना जाएगा। जस्टिस पी. सदाशिवम और एके पटनायक की बेंच ने कहा कि संविधान पीठ पहले ही इस मुद्दे पर अपना नजरिया स्पष्ट कर चुकी है। कट ऑफ अंक पर संविधान पीठ के फैसले से अलग निर्णय देना इस बेंच के लिए संभव नहीं है। पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 10 अप्रैल, 2008 को दिए फैसले पर साफ तौर पर कहा था कि ओबीसी कोटे के तहत प्रवेश सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए निर्धारित कट ऑफ अंक से 10 प्रतिशत कम पर किया जाए। 14 अक्टूबर, 2008 को संविधान पीठ ने अपने इस फैसले पर स्पष्टीकरण भी दिया था। अवकाशकालीन बेंच ने कहा कि जस्टिस आरवी रवीन्द्रन की अध्यक्षता वाली बेंच इस मुद्दे को लेकर दायर याचिका पर पहले से सुनवाई कर रही है। सोमवार को वही बेंच इस विवाद का भी निपटारा करेगी। गौरतलब है कि दिल्ली विविद्यालय में सामान्य श्रेणी के छात्रों के कट ऑफ अंक से 10 प्रतिशतकम पर दाखिले दिए जाते रहे हैं। लेकिन जवाहरलाल नेहरू विविद्यालय (जेएनयू) में दाखिले की प्रक्रिया इससे हटकर है। जेएनयू के कुछ छात्रों की ओर से दायर याचिका में कहा गया कि सामान्य श्रेणी की कट ऑफ सूची के आधार पर ओबीसी आरक्षण तय करना गलत है। इससे आरक्षण का लाभ जरूरतमंद को नहीं मिलेगा(राष्ट्रीय सहारा,दिल्ली,2.7.11)।

पंजाब तकनीकी बोर्डःपॉलिटेक्निक कॉलेज के पेपर रद्द, स्टूडेंट्स का हंगामा

Posted: 02 Jul 2011 04:50 AM PDT

पॉलिटेक्निक कॉलेज के हजारों स्टूडेंट्स की मई 2011 में ली गई परीक्षा को पंजाब टेक्निकल बोर्ड ने रद्द कर दिया। रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को जैसे ही परीक्षा रद्द होने की सूचना मिली वे भड़क उठे और शुक्रवार को पंजाब स्टेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग सेंटर सेक्टर 36 के बाहर प्रदर्शन करते हुए रिजल्ट घोषित करने की मांग की।

18 कॉलेजों की परीक्षा हुई रद्द

बोर्ड के रजिस्ट्रार डॉ. एएस अरुणाचल ने बताया कि हमें फ्लाइंग स्क्वायर्ड से 18 मई (कंप्यूटर डिजाइनिंग) व 24 मई को (मैकेनिकल ट्रेड) को हुई परीक्षा में सामूहिक रूप से नकल चलने की सूचना मिली है। इसके बाद पंजाब के 100 कॉलेजों में से लगभग 18 कॉलेजों की परीक्षा रद्द कर दी गई। यह परीक्षा अगस्त में महीने में दोबारा ली जाएगी।


सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक स्टूडेंट्स हंगामा करते रहे। प्रदर्शन में शामिल पंजाब टेक्निकल कॉलेज लालडू, लोंगोवाल कॉलेज डेराबस्सी कॉलेजों के स्टूडेंट्स का कहना है कि पेपर रद्द करके उनके साथ अन्याय किया गया है(दैनिक भास्कर,चंडीगढ़,2.7.11)।

डीयूःकला व कॉमर्स में 10 फीसद तक की गिरावट

Posted: 02 Jul 2011 04:30 AM PDT

दिल्ली विविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में अभी भी टॉप कॉलेजों में दाखिले के कुछ चांस है। हालांकि कॉलेजों में सर्वाधिक मौके केवल ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए रह गये है। डीयू द्वारा शुक्रवार देर रात जारी चौथी कट ऑफ सूची में कला और कॉमर्स कोर्सेज में .25 से 10 फीसद तक की गिरावट की गई है। वहीं साइंस कोर्सेज में कॉलेजों ने .44 से 5 फीसद तक की गिरावट की है। कला और कॉमर्स कोर्सेज की बात करें तो 18 कॉलेजों ने सभी कोर्सेज में सामान्य वर्ग के लिए हाउसफुल का बोर्ड लगा दिया है, जबकि ओबीसी के लिए दरवाजे खुले रखे गये हैं। इसी प्रकार 17 कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए केवल 1 से 2 पाठय़क्रमों में दरवाजे खुले रखे गये हैं। इस प्रकार साइंस कोर्सेज में 27 कॉलेजों सामान्य वर्ग के लिए हाउसफुल का बोर्ड लगाया है, जबकि 12 कॉलेजों ने साइंस के 1 से 2 कोर्सेज में सामान्य वर्ग के लिए दरवाजे खुले रखे हैं। जबकि अमूमन सभी कॉलेजों में ओबीसी वर्ग के लिए दाखिले के लिए वेलकम का बोर्ड लगाया लगाया। वहीं मोतीलाल नेहरु कॉलेज ने बीए प्रोग्राम में 7 फीसद का इजाफा कर 62 से 69 फीसद कट ऑफ जारी कर दिया है। जाकिर हुसैन कॉलेज सांध्य ने उर्दू ऑनर्स में 10 फीसद की गिरावट की है। डीयू की चौथी कट ऑफ सूची के तहत कॉलेजों में दाखिले 4 से 7 जुलाई तक किये जाएंगे। डीयू द्वारा चौथी कट आफ सामान्य वर्ग के लिए 16 कॉलजों में बीए प्रोग्राम के दरवाजे खुले रखे गये हैं। टॉप कॉलेज की बात करें तो बीकॉम .25 फीसद की गिरावट कर दाखिले जारी रखे गये हैंइस प्रकार बीकॉम ऑनर्स 6, में ईको ऑनर्स 4 और में बीकॉम 10 कॉलेजों ने अभी भी सामान्य वर्ग के लिए स्वागत का बोर्ड लगाया है। किरोड़ीमल ने बीकॉम प्रोग्राम में अभी भी वेलकम का बोर्ड लगाया है। हंसराज कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स, रामजस कॉलेज और वेंकटेर कॉलेज ने ईको ऑनर्स, रामजस ने फिजिक्स ऑनर्स और हिन्दू कॉलेजे ने गणित ऑनर्स में दाखिले जारी रखने का फैसला किया है। दीनदयाल कॉलेज ने इलैक्ट्रॉनिक्स ऑनर्स से हाउसफुल का बोर्ड हटा लिया है। चौथी कट ऑफ में किये गये फेरबदल पर नजर दौड़ायें तो अदिति कॉलेज ने बीए प्रोग्राम में 5 फीसद व भगिनी निवेदिता ने 3 की गिरावट की है। डीसीएसी कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स में .5 फीसद, देशबंधु कॉलेज ने अर्थशास्त्र ऑनर्स में 1.50 की गिरावट कर इसे 85.25 फीसद कर दिया है। हंसराज कॉलेज ने बीए प्रोग्राम में 4 फीसद, हिन्दू कॉलेज ने संस्कृत ऑनर्स में 6 फीसद, जबकि मिरांडा हाउस ने 1 फीसद की गिरावट की है। किरोड़ीमल कॉलेज ने बीकॉम में .25 फीसद की गिरावट की है। लेडी श्रीराम कॉलेज ने सोशियोलॉजी ऑनर्स में .75 और साइक्लॉजी ऑनर्स में .5 फीसद की गिरावट की है। जबकि मोतीलाल नेहरु कॉलेज ने बीए प्रोग्राम में 7 फीसद का इजाफा कर कट ऑफ 62 फीसद से 69 फीसद कर दिया है। पीजीडीएवी कॉलेज सांध्य ने बीकॉम में 2 फीसद की गिरावट की है। श्यामलाल कॉलेज सांध्य ने बीकॉम में 4 और बीकॉम ऑनर्स में 2 फीसद कम कर दिये हैं। वेकटेरा कॉलेज ने अर्थशास्त्र ऑनर्स में 1.75 फीसद की गिरावट की है। जाकिर हुसैन ने बीए प्रोग्राम में 1 फीसद का इजाफा और अर्थशास्त्र ऑनर्स में .5 फीसद कट ऑफ में गिरावट की है। जबकि जाकिर हुसैन सांध्य ने उर्दू ऑनर्स मे 10 फीसद की गिरावट कर कट ऑफ 50 से 40 फीसद कर दिया है। इसी प्रकार साइंस कोर्सज में भास्कराचार्य कॉलेज ने सबसे कम माइक्रोबायोलॉजी ऑनर्स में .44 फीसद की गिरावट की है। दौलतराम कॉलेज ने बीएससी लाइफ साइंसेज में 4.4 फीसद, हंसराज कॉलेज ने फिजिक्स ऑनर्स में 1, हिन्दू कॉलेज गणित ऑनर्स में .50 फीसद, शहीद राजगुरु कॉलेज ने बीएससी इंस्ट्रूमेंटेशन में 5 फीसद, श्री वेंकटेरा कॉलेज ने बीएससी लाइफ साइंसेज में 1 फीसद तक की गिरावट की है(राकेश नाथ,राष्ट्रीय सहारा,दिल्ल,2.7.11)।

आईआईटी में दाखिला न मिलने पर हाईकोर्ट का नोटिस

Posted: 02 Jul 2011 04:10 AM PDT

आईआईटी की संयुक्त परीक्षा (जेईई) में पास होने के बावजूद तकनीकी खराबी के चलते एक छात्र को दाखिला न मिलने के मामले में हाईकोर्ट ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के सचिव व आईआईटी जेईई के अध्यक्ष को नोटिस जारी कर चार जुलाई तक जवाब मांगा है। जितेंद्र कुमार बंसल ने आईआईटी की जेईई की प्रवेश परीक्षा पास कर ली थी परंतु काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराने में तकनीकी खराबी के चलते उसका पंजीकरण नहीं हो पाया था। पीठ ने इस मामले में पक्षकारों को नोटिस जारी करते हुए कहा कि याची छात्र को दाखिला देने की संभावना तलाश की जानी चाहिए। न्यायमूर्ति एमएल मेहता की पीठ के समक्ष याची छात्र जितेंद्र कुमार बंसल की ओर से एडवोकेट नवीन कुमार झा की ओर दलील दी गयी कि आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा(जेईई) पास करने के बाद उनके मुवक्किल ने अपने आप को जेईई काउंसलिंग के लिए पंजीकृत कराया और 15 जून को दाखिले के लिए दो पाठय़क्रम का चयन किया। उन्होंने कहा कि बंसल को बाद में अधिक पाठय़क्रम चुनने की सलाह दी गई और उसने जोसीओपी वेबसाइट में काउंसलिंग के लिए 20 अन्य कोर्स में पंजीकरण किया। एडवोकेट झा ने कहा कि उसे आईआईटी ने काउंसलिंग में उपस्थित होने से मना कर दिया और उसे बताया गया कि तकनीकी खराबी की वजह से विकल्प का स्थान नहीं भरा जा सका था और वह जगह खाली रह गयी थी, इसलिए उसे दाखिला नहीं दिया जा सकता। पीठ ने इस पर पक्षकारों को नोटिस जारी कर छात्र को दाखिला देने की संभावना तलाशने को कहा है(राष्ट्रीय सहारा,दिल्ली,2.7.11)।

कुरुक्षेत्र विविःटॉपर छात्रा के कालेज का नाम ही गलत

Posted: 02 Jul 2011 03:50 AM PDT

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी एक बार फिर से चर्चा में है लेकिन अपनी गलती के कारण।

इस बार यूनिवर्सिटी की गलती का निशाना बनी है अम्बाला सिटी की छात्रा शिल्पी भुल्लर।

डीएवी (लाहौर) कालेज, अम्बाला सिटी की छात्रा शिल्पी भुल्लर ने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ओर से बीएससी अंतिम वर्ष की मेरिट सूची में तीसरा स्थान हासिल किया।

मेरिट सूची में 1288 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल करने वाली शिल्पी का केयू की ओर से जारी की गई मेरिट सूची में कॉलेज नाम गलत छपा है।

सूची में डीएवी (लाहौर) कॉलेज के स्थान पर जीएमएन कॉलेज, अम्बाला कैंट छपा है। शिल्पी के अनुसार लेकिन यूनिवर्सिटी की गलती के कारण मेरिट में आने की खुशी का रंग थोड़ा फीका पड़ गया।

केयू की इस गलती के बारे में शिल्पी भुल्लर के पिता एचपीएस भुल्लर का कहना है कि यूनिवर्सिटी की यह बहुत बड़ी चूक है।


भुल्लर के अनुसार इस प्रकार की गलती यूनिवर्सिटी के स्टाफ की लापरवाही को दर्शाती है। भुल्लर ने कहा इससे पहले भी उनकी बेटी यूनिवर्सिटी की गलती खामियाजा भुगत चुकी है। 

शिल्पी के अनुसार उसने अपने पेपर को पिछली बार रीवेल्युएशन कराने के लिए चार-चार बार यूनिवर्सिटी को लेटर लिखा(दैनिक भास्कर,अम्बाला,2.7.11)।

फीकी पड़ी लखनऊ विवि की चमक

Posted: 02 Jul 2011 03:30 AM PDT

लखनऊ विविद्यालय ब्राण्ड की चमक फीकी पड़ गयी है। स्नातक पाठ्यक्रमों में बेतहाशा फीस बढ़ोतरी ने भी इस चमक को कम करने में अहम भूमिका निभाई है। विविद्यालय के सीतापुर रोड स्थित द्वितीय परिसर में एक साथ छह विषयों की काउंसलिंग के लिए भीड़ तो जुटी लेकिन सामान्य वर्ग की सीटें भरने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी, इसके बाद भी तीन-चार विषयों में सीटें खाली रह गयी हैं। एलएलबी आनर्स की 60 सीटों को भरने के लिए 180 छात्र-छात्राओं को मौका मिला, इसके बाद भी 3 सीटें खाली रह गयीं। इन सीटों पर प्रवेश लेने के बाद छात्रों ने अपना दाखिला निरस्त करा लिया। विविद्यालय के आनर्स कोर्स में फीस 25 हजार रुपये सेमेस्टर व बीए आनर्स में 18 हजार रुपये सेमेस्टर हो गयी है। काउंसलिंग शुरू होने पर लविवि के वित्त अधिकारी राजवर्धन भी पहुंचे और उन्होंने फीस बढ़ाने के अपने फैसले का बचाव किया और कहा कि तंगहाली दूर करने के लिए लिया गया निर्णय अहम साबित होगा, लेकिन शाम होने पर फीस बढ़ोतरी का फैसला विवि पर भारी पड़ता नजर आया। विविद्यालय के द्वितीय परिसर स्थित गिरिलाल संस्थान में काउंसलिंग में सुबह से ही अव्यवस्था का साया था। कुलपति प्रो. मनोज कुमार मिश्र ने प्रतिकुलपति प्रो. यूएन द्विवेदी को लेकर काउंसलिंग का निरीक्षण किया। छात्रों के साथ आने वाले अभिभावकों को बैठने के लिए पंडाल लगाया गया था, लेकिन शाम तो हुई जोरों की बारिश के वजह से काउंसलिंग सेंटर के बाहर व पण्डाल में पानी भर गया। छात्रों को काउंसलिंग के लिए नौ कक्षों में चक्कर लगाने पड़े, उन्हें अदंर कोई गाइड करने वाला नहीं था, नतीजतन एससी वर्ग के छात्र जीरो फीस के लिए भटकते दिखे। इसके बाद में दिक्कत को दूर कर लिया गया।काउंसलिंग में अनुसूचित जाति वर्ग का एक छात्र फर्जी प्रमाणपत्र लेकर आ पहुंचा। इसके कागजातों के सत्यापन के दौरान मामला पकड़ा गया। छात्र का चयन ओपन जनरल कोटे में होने की वजह से काफी देर बैठाये रखने के बाद प्रवेश दे दिया। काउंसलिंग के पहले दिन बीकाम, बीए, एलएलबी, बीबीए, बीबीए आईबी, बीएमएस, बीटीए व शास्त्री की काउंसलिंग में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें शास्त्री में प्रवेश के लिए एक भी छात्र नहीं आया। एलएलबी आनर्स की 3 सीटें खाली रह गयी, बीएमएस में 20 सीटें खाली रह गयी, बीटीए में 16 सीटों पर प्रवेश के लिए कोई छात्र नहीं मिला। बीबीए आईबी में भी पांच सीटें बाकी हैं। बीकाम आनर्स की 50 सीटों को भरने के लिए 250 से ज्यादा छात्रों को कॉल किया गया। प्रतीक्षा सूची दो के भी सभी छात्रों को मौका दिया गया, इसके बाद ही सीटें भरी। बीए आनर्स में मनोविज्ञान में 19 सीटें बची हैं, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र में सीटें फुल हो गयी हैं, लेकिन कई विषयों में अभी सीटें रिक्त हैं, इसको 15 जुलाई को भरा जाएगा। बीए आनर्स, एलएलबी आनर्स, बीकाम आनर्स, बीबीए, बीएमएस, बीटीए, बीबीएआईबी की आरक्षित वर्ग की काउंसलिंग शनिवार को होगी। प्रवेश प्रक्रिया के समन्वयक प्रो. पद्मकांत ने बताया कि काउंसलिंग के पहले दिन खाली सीटों को सबसे बाद में भरा जाएगा, ताकि काउंसलिंग कार्यक्रम में किसी प्रकार का बदलाव न करना पड़े(राष्ट्रीयसहारा,लखनऊ,2.7.11)।

पंजाब को मेडिकल कॉलेज की सौगात

Posted: 02 Jul 2011 03:10 AM PDT

पंजाब को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की ओर से एक और नए मेडिकल कॉलेज का तोहफा मिला है। जालंधर के पंजाब इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (पिम्स) को एमबीबीएस की पढ़ाई कराने की अनुमति मिल गई है। पिम्स में वर्ष २क्११-१२ शिक्षा सत्र से ही एमबीबीएस के दाखिले शुरू हो सकेंगे।

इस नए मेडिकल कॉलेज में कुल १५0 सीट होंगी। उधर लुधियाना स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज में सीटों की संख्या ५क् से बढ़ाकर ७५ कर दी गई है। जबकि अमृतसर स्थित श्री गुरु राम दास इंस्टिट्युट ऑफ मेडिकल साइंस की सीटें में ५0 से १00 कर दी गई हैं। २0११-१२ शिक्षा सत्र में पंजाब के १0 मेडिकल कॉलेजों में लगभग १0७0 एमबीबीएस की सीटें उपलब्ध होंगी। एमसीआई की ओर से जारी नई लिस्ट के अनुसार पंजाब में मौजूद सभी १0 मेडिकल कॉलेजों को अगले सत्र में पढ़ाई कराने की अनुमति मिल गई है। जबकि राज्य की ओर से पंजाब इंस्टिट्युट ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा नए कॉलेज खोलने की मंजूरी दी गई है।


एमसीआई में नए संचालक मंडल सदस्य डा. पुरुषोत्तम लाल ने कहा 'मेडिकल कॉलेजों को मान्यता देने का मुख्य काम मई महीने से पहले ही हो चुका था। डा. सरीन की अध्यक्षता वाले पुराने संचालक मंडल ने ही ज्यादातर कॉलेजों की जांच-पड़ताल पूरी कर ली थी। डा. लाल ने कहा कि चार चरणों में जांच होने के बाद ही मेडिकल कॉलेजों को मान्यता दी गई है(दैनिक भास्कर,दिल्ली-जालंधर,2.7.11)।

डीयूःज्यादातर कोर्सेज में सीटें फुल, चौथी से उम्मीदें कम

Posted: 02 Jul 2011 02:50 AM PDT

दिल्ली विविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में तीसरी कट ऑफ केअखिरी दिन तकरीबन कॉलेजों के ज्यादातर कोर्सेज में सीटें फुल होने की स्थिति बन गई। ऐसे में चौथी कट ऑफ में विद्यार्थियों को दाखिले के काफी कम मौके मिलेंगे। ऐसे में जो विद्यार्थी चौथी कट ऑफ से ज्यादा उम्मीदें कर रहे हैं उन्हें निराशा हाथ लग सकती है। शुक्रवार को तीसरी कट ऑफ के तहत दाखिले के आखिरी दिन जनरल कैटेगरी और आरक्षित श्रेणियों के विद्यार्थियों ने बची हुई सीटों पर दाखिला लिया। ज्यादातर विद्यार्थियों ने पहले और दूसरे दिन ही दाखिले ले लिए थे। जिसके चलते अंतिम दिन दाखिले लेने के लिए कैम्पस और कॉलेजों में विद्यार्थियों की संख्या न के बराबर थी। बची हुई सीटों में दाखिले लेने के लिए विद्यार्थी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स खालसा कॉलेज, दौलतराम कॉलेज, हिन्दू कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, हंसराज कॉलेज, मिरांडा हाउस आदि में विद्यार्थी पापुलर कोर्सेज के साथ-साथ अन्य ऑनर्स पाठय़क्रमों में दाखिले लेने के लिए जुटे दिखे। डीयू श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्राचार्य डॉ. पीसी जैन ने बताया कि शुक्रवार को सामान्य वर्ग के लिए खोले गए अर्थशास्त्र ऑनर्स में भी सीटें फुल हो गई हैं। इस कारण सामान्य वर्ग के लिए अब चौथी कट ऑफ में दाखिले बंद कर दिए हैं। जबकि ओबीसी के लिए कुछ दाखिले लिए जाएंगे। कॉलेज की कुल 624 सीटों पर करीब 800 दाखिले हो गए हैं। जबकि ओबीसी की 133 सीटों पर 135 दाखिले हो गए हैं। रामजस कॉलेज में शनिवार को तीसरी कट ऑफ के तहत दाखिले के अंतिम दिन कॉलेज की कुल 1500 सीटों पर 2150 दाखिले हो गए। ऐसे में अब चौथी कट ऑफ में केवल ओबीसी विद्यार्थियों के लिए सीटें निकाली जा रही हैं। कॉलेज ने तीसरी कट ऑफ अर्थशास्त्र ऑनर्स के बंद दरवाजे को चौथी कट ऑफ सूची में खोलने का फैसला लिया। कॉलेज में ओबीसी सीटों की बात करें तो यहां की कुल 361 सीटों पर शुक्रवार को 320 दाखिले हो गए। इसी प्रकार अनुसूचित जाति की कुल 200 सीटों पर 145 दाखिले और एसटी की कुल 100 सीटों पर 75 दाखिले हो गए हैं। कॉलेज में शुक्रवार को दाखिले लेने वाले विद्यार्थियों की काफी संख्या रही। हिन्दू कॉलेज की बात करें तो यहां भी सीटें जरूरत से ज्यादा भर गई हैं। कॉलेज की कुल 744 सीटों पर शुक्रवार को 1003 दाखिले हो गए। इसी प्रकार ओबीसी की कुल 202 सीटों पर 168 दाखिले हो गए। कॉलेज में अनुसूचित जाति की 113 सीटों पर कुल 103 दाखिले हुए हैं, जबकि अनुसूचित जाति की कुल 56 सीटों पर 45 दाखिले हो गए हैं। सत्यवती कॉलेज के प्राचार्य डॉ. शम्सुल इस्लाम ने बताया कि कॉलेज की 1016 सीटों पर 1028 दाखिले हो गए हैं। डॉ. इस्लाम ने कहा कि कॉलेज में ओबीसी की कुल 280 सीटों पर 100 दाखिले हो गए। इसी प्रकार एससी की 152 सीटों पर 100 और एसटी की 73 सीटों पर 30 दाखिले हो गए हैं। दौलतराम कॉलेज की कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. सुषमा टंडन ने बताया कि कॉलेज में शुक्रवार को कुल 1077 सीटों पर 1085 दाखिले हो गए हैं(राष्ट्रीय सहारा,दिल्ली,2.7.11)।
<td style



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...